बीमा रकम के लिए परेशान हैं किसान


चन्दौली से रामानन्द पाण्डेय

kcc copyअपने मनमोहक विज्ञापनों में किसानों के सबसे बड़े हितैशी बनने वाले बैंक ही उनकी परेशानी का सबब बन रहे हैं। चन्दौली जनपद के नौगढ़ ब्लाक के जनकपुर व पिपराही सहित अन्य गांवों के किसान स्टेट बैंक आफ इण्डिया द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बीमा के तहत बीमित राशि का भुगतान न किये जाने से परेशान हैं। उन्होंने जिलाधिकारी, चन्दौली को ज्ञापन देकर मांग की है कि वह स्टेट बैंक प्रबंधक को निर्देश दें कि किसानों को बीमा राशि का भुगतान किया जाये।
अपने ज्ञापन में किसानों ने कहा है कि नौगढ़ ब्लाक पूरी तरह सूखाग्रस्त है क्योंकि नगवां बन्धे से वह 55 से 60 किलोमीटर दूर है। शमशेरपुर रेगुलेटर से उसकी दूरी लगभग 40 से 45 किलोमीटर है। नगवां बन्धा सोनभद्र जनपद में स्थित है। नौगढ़ बन्धे से काफी दूर और टेल पर स्थित है, जिस कारण वहां तक पानी पहुंचता ही नहीं और पूरा ब्लाक सूखाग्रस्त है, किसानों का कहना है कि नगवां बंधा का पानी 24 सितंबर, 2014 से 4 अक्टूबर 2014 तक लगभग 10 दिनों के लिए खोला गया था लेकिन इतने कम समय में टेल तक सिंचाई नहीं हो पायी। अतएव वहां सूखे का प्रकोप है। जो बची-खुची फसल थी वह हुदहुद तूफान के कारण हुई बारिश से बरबाद हो गयी है।
किसानों ने इसकी जांच करवाये जाने और राज्य सरकार द्वारा चन्दौली जनपद को सूखाग्रस्त घोषित किये जाने के कारण भारतीय स्टेट बैंक की तिवारीपुर शाखा के प्रबंधक को यथोचित निर्देश देने का अनुरोध जिलाधिकारी, चंदौली से किया है जिससे किसानों को राहत मिल सके।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top