जीडीए के सिंगल विंडो सिस्टम से जनता परेशान, हटेगी पांच सेवाएं


   lucknow | गाजियाबाद विकास प्राधिकरण मे जनता की सुविधा के लिए चालू किया गया सिंगल विंडो सिस्टम ही उसे परेशान करने लगा है । इसे देखते हुए पांच सेवाओं को इस सिस्टम से हटाने का फैसला किया गया है । अब यह पांच सेवाएं , रजिस्ट्री, म्यूटेशन और फी होल्ड इसमे मुख्य है इनका निस्तारण अब केवल जनहित पोर्टल पर देखा जा सकेगा ।

सिंगल विंडो सिस्टम से जनता को परेशानी हो रही है। इसको देखते हुए पांच सेवाएं इसमें से हटाई जाएंगी। यह सेवाएं सिर्फ जनहित पोर्टल पर ही रहेंगी। आवेदक और शिकायतकर्ता अब जनहित पोर्टल पर ही आवेदन कर सकेंगे। यह व्यवस्था इसी महीने से लागू कर दी जाएगी।

पिछले साल दिसंबर से जीडीए में सिंगल विंडो सिस्टम लागू है। इसका कंट्रोल रूम स्वागत कक्ष में है। इस सिस्टम के लागू होने के बाद से आवेदक व शिकायतकर्ता स्वागत कक्ष में अपने कार्य से संबंधित काउंटरों पर जाकर आवेदन करते हैं। इसके लिए प्राधिकरण ने सात काउंटर बनाए हैं। इसके साथ ही प्राधिकरण ने इसे ऑनलाइन सिस्टम से भी जोड़ दिया है। जीडीए अधिकारियों का कहना है कि सिंगल विंडो सिस्टम और जनहित पोर्टल पर संपत्ति की पांच सेवाएं रजिस्ट्री, म्यूटेशन, फ्री होल्ड, ऑनलाइन रजिस्ट्री, डूपलिकेट आर्डर जुड़ी हुई है। आवेदक और शिकायतकर्ता किसी पर भी अपना आवेदन कर देते हैं। इसके बाद अधिकारी उनके आवेदन और शिकायत का निस्तारण करने के बाद ऑनलाइन काम पूरा करने की रिपोर्ट दे देते हैं, लेकिन ज्यादातर अधिकारियों के सामने यह दिक्कत आ रही है कि काम पूरा करने की रिपोर्ट कई बार दूसरे पोर्टल पर दे दी जाती है।

इससे लोगों को भी दिक्कत हो रही है। इस समस्या को पिछले दिनों समीक्षा बैठक के दौरान जीडीए उपाध्यक्ष ने समझा। इसके बाद अब सिंगल विंडो सिस्टम से इन पांच सेवाओं को हटाने का फैसला किया है।ऐसे हो रही है दिक्कत ,आवेदक ने सिंगल विंडो सिस्टम और जनहित पोर्टल दोनों या एक पर आवेदन किया। इसका निस्तारण करने के बाद अधिकारी ने एक पोर्टल पर रिपोर्ट डाल दी, लेकिन दूसरे पर काम पूरा होने की रिपोर्ट नहीं डाली गई। इससे लगता है कि यह काम अभी तक पूरा नहीं हुई। अब इसी समस्या को दूर करने के लिए इन्हें सिंगल विंडो सिस्टम से हटाया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top