फिर से शुरू होगा नमस्ते लखनऊ अभियान—पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर


पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने लखनऊ की महिलाओं के वेबनार में दिया भरोशा

पुलिस कमिश्नर ने बताया बहुत जल्द गोमती नगर विस्तार का बनेगा नया पुलिस स्टेशन

लखनऊ- पुलिस कमिश्नर लखनऊ डी के ठाकुर ने कहा है कि लखनऊ में फिर से शुरू होगा नमस्ते लखनऊ अभियान। पुलिस कमिश्नर आज लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण पर आयोजिय एक वेबनार को सम्बोधित कर रहे थे।

दरसल लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा और लखनऊ की सभी आरडब्ल्यूए की महिलाओं का बेवनार था जिसमें लखनऊ की बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद थी। महिला शक्ति के अधिक,नारी सुरक्षा,नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन जैसे मुद्दे पर आयोजित इस वेबनार मे डॉ सीमा सिंह कटियार एसोसिएट प्रोफेसर, वर्षा वर्मा समाजसेवी एवं समाजसेवी डॉ कुसुम कमल मौजूद थी।

कार्यक्रम में सबसे पहले लखनऊ जनकल्याण महासमिति महिला मोर्चा की अध्यक्ष रजनी पाण्डेय ने पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर से सवाल किया कि लखनऊ पुलिस ने आज के एक साल पहले आज के ही दिन 2 मार्च 2020 को नमस्ते लखनऊ की सुरुआत की थी उद्देश्य था पुलिस की छबि जनता में अच्छी हो, पुलिस सुबह पार्कों में टहलने आने वाले लोगो से खासकर महिलाओं और बुजुर्गों से हाल चाल पूछेंगे, मीडिया ने भी पुलिस के इस अभियान को खूब सराहा था, आम जनता ने भी पुलिस के इस तरह के अभियान को खूब सराहा था लेकिन धीरे धीरे यह अभियान समाप्त हो गया। अभियान और योजनाएं तो हम जनहित में बनाते है लेकिन उसका पालन नही हो पाता हम इसपर पुनः विचार करेंगे?

जिसका जबाब देते हुवे पुलिस कमिश्नर ने कहा कोरोना काल के कारण नमस्ते लखनऊ योजना प्रभावित हुई थी लेकिंन पुनः नमस्ते लखनऊ योजना की शुरुआत होगी। वही महासमिति महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष गंगा स्वेता त्रिपाठी ने डीके ठाकुर से सवाल किया कि लखनऊ में जगह जगह पिंक बूथ बनाये जा रहे हैं लेकिन पुलिस कर्मियों की कमी है खासकर महिला पुलिस की तो इसे कैसे पूरा करेंगे । कहीं ऐसा न हो आपके पिंक बूथ खाँली रह जाये या उसमे महिला पुलिस की जगह पुरूष पुलिस ही बैठे। महिलाओं के लिए बने पुलिस बूथ एक पुलिस चौकी बनकर रह जाये

जिसके जबाब में पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पूरे प्रदेश में सिर्फ लखनऊ को अभी इस अभियान में शामिल किया गया ऐसे में हमारी पूरी तैयारी है सभी पिंक बूथ पर महिला पुलिस कर्मी होंगी जो कमियां है उसे पूरी की जा रही है। वेबनार में कल्पतरू अपार्टमेंट की अध्यक्ष पूर्णिमा पुष्पक ने गोमती नगर विस्तार में ग्रीनवेल्ट में बने थाने के मुद्दे के साथ साथ विस्तार में गाडियो में शराब पीने एवं लक्ष्मी मार्केट रेलवे लाइन के किनारे अनाधिकृत नानवेज की दुकानों का मुद्दा उठाया तो मामले में जबाब देते हुवे डीके ठाकुर ने कहा

गोमती नगर विस्तार थाने की जगह का चयन हो गया है। बहुत जन्द थाना बनकर तैयार हो जाएगा तदोपरांत उक्त ग्रीनवेल्ट के थाने को छोड़ दिया जाएगा वही गाडियो में शराब पीने एवं अनाधिकृत नानवेज की दुकानों के खिलाफ पुलिस अभियान चलाएगी।बैठक में सभी मेहमानों के साथ साथ बड़ी संख्या में शामिल लखनऊ की महिलाओं ने अपनी अपनी स्टोरी साझा किए जो अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी रही।

आज की बैठक का नेतृत्व एलडीए की संयुक्त सचिव एवं नोडल महिला शक्ति मिशन ऋतु सुहाज और नायब तहसीलदार स्निग्धा चतुर्वेदी ने किया जबकिं कार्यक्रम का संचालक लखनऊ जनकल्याण महासमिति महिला मोर्चा की महासचिव सोहनी पाण्डेय ने किया।

लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने लखनऊ विकास प्राधिकरण की तरफ से आयोजित महिला सशक्तिकरण के इस वेबनार का स्वागत करते हुवे कहा कि इस वेबनार से महिलाओं में आत्मबल और बढ़ेगा जिस प्रकार कल महिलाओं ने एलडीए वीसी से सवाल किया जिसपर एक सकारात्मक परिणाम आया वही आज पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर महिलाओं की समस्याओं को न सिर्फ गंभीरता से लिए बल्कि सभी समस्याओं का मौके पर ही समाधान दिया। मिशन शक्ति योजना को सफल बनाने के लिए इस तरह से वेबनार की आवश्यकता है। उमाशंकर दुबे ने कहा इस तरह के वेबनार महिलाओं के साथ विभिन्न विषयो पर होते रहने चाहिए। आज के वेबनार में बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपनी अपनी समस्याओं और सुझाव को साझा किए।FacebookTwitterEmail


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top