एनसीएल सीएमडी सिन्हा ने किया पहले ओपन-एयर जिम का शुभारंभ


49300567_2056379477732699_7574267924207108096_o

सीएमडी श्री पी.के. सिन्हा ने किया सिंगरौली, सोनभद्र एवं कोल इंडिया के पहले ओपन-एयर जिम का शुभारंभ

अपने कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को दी जाने वाली कल्याण सुविधाओं को नई ऊंचाई देते हुए नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) सोमवार को एक ऐतिहासिक पहल का गवाह बनी। कंपनी के ककरी कोयला क्षेत्र में “किलकारी शिशु उद्यान-सह-ओपन-एयर जिम” का शुभारंभ हुआ। इसके पहल के साथ ही एनसीएल ने न सिर्फ सिंगरौली एवं सोनभद्र में अपनी नई पहचान बनाई, बल्कि कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की भी पहली अनुषंगी कंपनी बनी, जहां ओपन-एयर जिम की व्यवस्था शुरू की गई है। ओपन एयर-जिम ऐसा जिम होता है, जिसमें खुले पार्क में जिम के उपकरण लगाए जाते हैं और हर आयु वर्ग के लोग अपनी सुविधा के अनुसार यहां व्यायाम कर सकते हैं।

कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी.के. सिन्हा ने बतौर मुख्य अतिथि इस ऐतिहासिक पहल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कंपनी के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी.एम. प्रसाद, निदेशक (वित्त) श्री एन.एन. ठाकुर, कंपनी जेसीसी में श्रमिक संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री अरुण दूबे एवं श्री अशोक दूबे, एनसीएल सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह, महाप्रबंधक (कार्मिक/कार्मिक प्रमुख) श्री चार्ल्स जुस्टर तथा ककरी कोयला क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री एल. पी. गोडसे बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि श्री सिन्हा ने इस अवसर पर कहा कि एनसीएल में यह शुरुआत एक सपने के साकार होने जैसा है और यह कंपनी के कल्याणकारी कार्यों की एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि एनसीएल की पहचान एक बेहतर कोयला उत्पादक एवं लाभार्जन करने वाली कंपनी की तो है ही, साथ ही उनकी व्यक्तिगत दिलचस्पी कर्मचारी कल्याण से जुड़े पहलुओं पर रहती है और कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं को आने वाले समय में नए शीर्ष पर ले जाया जाएगा। उन्होंने “किलकारी शिशु उद्यान-सह-ओपन-एयर जिम” के रूप में कंपनी कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को इतना सुंदर संसाधन देने के लिए ककरी के महाप्रबंधक श्री गोडसे एवं उनकी पूरी टीम, कंपनी के जेसीसी सदस्यों, कल्याण विभाग एवं कल्याण परिषद की टीम सहित समस्त पक्षों को हार्दिक बधाई दी।

निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री प्रसाद ने कहा कि ओपन-एयर जिम का चलन इन दिनों महानगरों में शुरू हुआ है और इसी वक्त कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों में पहली बार एनसीएल में इस व्यवस्था की शुरुआत काबिले तारीफ है। निदेशक (वित्त) श्री ठाकुर ने बच्चों द्वारा शिशु उद्यान में लगे उपकरणों का तत्काल इस्तेमाल किए जाने का हवाला देते हुए कहा कि यह इस बात का द्योतक है कि कंपनी परिवार इसका बेसब्री से इंतजार कर रहा था। उन्होंने उद्यान एवं जिम के बेहतर रख-रखाव किए जाने पर विशेष जोर दिया।

जेसीसी सदस्य श्री अरुण दूबे एवं श्री अशोक दूबे तथा सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह ने कंपनी में कल्याणकारी सुविधाओं को नई ऊंचाई दिए जाने के हेतु प्रबंधन की सराहना की और कहा कि ऐसी सुविधाओं से कर्मचारियों एवं उनके परिजनों का मनोबल काफी ऊंचा होगा और वे कंपनी के किसी भी लक्ष्य को फतह करने के लिए जी-जान से प्रयास करेंगे। महाप्रबंधक (कार्मिक/कार्मिक) प्रमुख श्री जुस्टर ने आने वाले समय में कंपनी की भावी कल्याणकारी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की।

क्या खास है ओपन-एयर जिम में…

ओपन एयर जिम में डबल एयर वॉकर, डबल सर्फ बोर्ड, स्काई वॉकर, डबल चेस्ट प्रेस, डबल शोल्डर प्रेस, लेग प्रेस डबल, फोर व्हील शोल्डर बिल्डर, ट्रिपल स्टैंडिंग ट्विस्ट, डबल सिटिंग ट्विस्टर, सिट अप बोर्ड, डबल सिट-अप बोर्ड, हैंड रोवर, जिम साइकल, स्टेपर एंड ट्विस्टर तथा पुल-अप बार हैं।

क्या खास है किलकारी शिशु उद्यान में…

किलकारी शिशु उद्यान में मंकी बार, मेरी गो राउंड, स्विंगर, सी-सॉ, मल्टी प्ले स्टेशन तथा पैरलल बार हैं।

कितने क्षेत्र में फैला है उद्यान एवं ओपन-एयर जिम…

किलकारी शिशु उद्यान-सह-ओपन एयर जिम की कुल लंबाई 165 मीटर एवं चौड़ाई 20 मीटर है यानी इसका कुल क्षेत्रफल 3300 वर्गमीटर है, जिसमें खेल व जिम उपकरणों के अलावा टहलने के लिए पाथ-वे बना है एवं दो रंगीन फाउंडेन हैं। आने वाले समय में पाथ-वे के अतिरिक्त इस पार्क क्षेत्र में ग्रीन ग्रास कार्पेट लगाने की प्रबंधन की योजना है। इसकी सुविधा कंपनी के कर्मचारियों, उनके परिजनों एवं कंपनी अतिथियों के लिए रहेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top