उत्तर प्रदेश दिवस पर अवध शिल्प ग्राम में ओडीओपी की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन—डा0 नवनीत सहगल



प्रदर्शनी में सभी जनपदों के हस्तशिल्पी एवं उद्यमी करेंगे अपने ओडीओपी उत्पादों का प्रदर्शन, ब्रांडिंग एवं विक्रय
यू0पी0 दिवस पर भारतीय स्टेट बैंक एवं इण्डियन इंस्टीट्यूट आॅफ पैकेजिंग
के साथ होगा एमओयू , एम0एस0एम0ई0 ऐप भी होगा लांच
प्रदर्शनी में प्रदेश के सभी जनपदों के ओडीओपी उत्पादों का संगम देखने को मिलेगा




लखनऊ | शहीद पथ स्थित अवध शिल्प ग्राम में आगामी 24 जनवरी को आयोजित होने वाले ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के अवसर पर एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में प्रदेश के सभी 75 जनपदों के हस्तशिल्पियों एवं उद्यमियों द्वारा अपने-अपने जनपदों के ओडीओपी उत्पादों का प्रदर्शन, ब्रांडिंग एवं विक्रय किया जायेगा। इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 विभाग द्वारा भारतीय स्टेट बैंक एवं इण्डियन इंस्टीट्यूट आॅफ पैकेजिंग (आईआईपी) के साथ एमओयू का आदान-प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही एम0एस0एम0ई0 ऐप भी लांच होगा।
यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने दी । उन्होंने बताया कि 23 जनवरी से 04 फरवरी तक आयोजित तेरह दिवसीय प्रदर्शनी में मुरादाबाद के नक्काशीदार पीतल के बर्तन, कानपुर व आगरा के लेदर उत्पाद, गोरखपुर का टेराकोटा, लखनऊ की चिकनकारी, भदोही की कालीन सहित सभी 75 जनपदों के ओडीओपी उत्पादों का संगम देखने को मिलेगा। वहीं, अलीगढ़ के ताले प्रयागराज का मंूज उत्पाद, अमरोहा की ढोलक, आजमगढ़ की ब्लैक पाॅटरी, बलिया की बिंदी, एटा के घुंघरू एवं घंटी तथा फिरोजाबाद के ग्लासवेयर प्रदर्शनी में आकर्षण के मुख्य केन्द्र होंगे।

अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि यू0पी0 दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतीकात्मक रूप से ‘‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’’ एवं ओडीओपी योजना के 05-05 लाभार्थियों को उन्नत किस्म के टूलकिट्स का वितरण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एम0एस0एम0ई0 विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 05 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत पत्र वितरित किये जायेंगे। इसके पश्चात पूरे प्रदेश में लाभार्थियांे को टूलकिट तथा ऋण स्वीकृति पत्र वितरित होंगे। उन्होंने बताया कि एम0एस0एम0ई0 विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 500 लाभार्थी अवध शिल्प ग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर प्रतिभाग भी करेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top