यमुना प्राधिकरण NCR में लाएगा सस्ते फ्लैट वाली किफायती आवास योजना


यमुना प्राधिकरण किफायती घरों की योजना लॉन्च करेगा। इसमें ईडल्ब्यूएस से लेकर एलआईजी बी श्रेणी के फ्लैट होंगे। डेढ़ साल में इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा।” -डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

lucknow | एनसीआर में घर का सपना देख रहे लोगों के लिए यमुना प्राधिकरण अफोर्डेबल हाउसिंग (किफायती आवास) योजना अप्रैल तक लॉन्च करेगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। योजना में 1920 फ्लैट होंगे। पांच हेक्टेयर में प्रस्तावित इस योजना का डिजाइन फाइनल हो गया है।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सैकड़ों औद्योगिक इकाइयों के लिए जमीन आवंटित हो चुकी है। एयरपोर्ट का भी काम जल्द शुरू होगा। ऐसे में हर वर्ग के लोग इस इलाके में आएंगे। इसको ध्यान में रखते हुए यमुना प्राधिकरण ने किफायती आवास योजना निकालने की तैयारी की है। इकोनॉमी फिजबिलिटी देखने के लिए प्राधिकरण ने सलाहकार कंपनी का चयन करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सलाहकार कंपनी निर्माण की निगरानी भी करेगी।सेक्ट

यमुना प्राधिकरण ने इसके लिए सेक्टर-18 में जमीन चिह्नित की है। यह परियोजना पांच हेक्टेयर में आएगी। योजना के मुताबिक, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी के फ्लैट भूतल समेत चार मंजिला होंगे, जबकि अन्य फ्लैट 14 मंजिला होंगे।

प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, इस परियोजना का डिजाइन फाइनल हो गया है। परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए एक सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है। इसकी प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। यह कंपनी परियोजना को पूरी होने तक निगरानी करेगी। साथ ही इसकी इकोनॉमी फिजबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार करेगी, ताकि लोगों को सस्ती दरों पर फ्लैट दिए जा सकें।

कम कीमत पर मिलेंगे फ्लैट

अधकारियों ने बताया कि लोगों को कम कीमत पर फ्लैट दिए जाएंगे। ईडब्ल्यूएस से लेकर एलआईजी बी श्रेणी के फ्लैट 10 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच होंगे। इसकी कीमत को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। इस काम को भी सलाहकार कंपनी अंतिम रूप देगी।

डेढ़ साल में पूरी होगी परियोजना

सलाहकार कंपनी का चयन होने के बाद इकोनॉमी फिजबिलिटी रिपोर्ट बनेगी। इसके बाद परियोजना के टेंडर निकाल दिए जाएंगे। अफसरों के मुताबिक, डेढ़ साल में परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा, ताकि लोगों को जल्द से जल्द सस्ते घर मुहैया कराए जा सकें। अप्रैल तक इस योजना को लॉन्च कर दिया जाएगा।

इस तरह से होंगे फ्लैट

श्रेणीक्षेत्रफल (वर्ग मीटर में)फ्लैट की संख्या
ईडब्ल्यूएस30.811024
एलआईजी49.79336
एलआईजी ए56.87336
एलआईजी बी74.27224



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top