कानपुर में उद्योगों को बढ़ाने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी—मंत्री सतीश महाना


कानपुर ख्याति प्राप्त पुराना औद्योगिक शहर रहा है। इसके पुराने गौरव को पुनः स्थापित करने का प्रयास किया जायेगा

कानपुर शहर का समग्र विकास करने के लिए ओवर ऑल ड्राफ्ट तैयार किये जाने के निर्देश



लखनऊ: प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में देश के 05 ट्रिलियन इकोनॉमी में प्रदेश का 01 ट्रिलियन इकोनामी का योगदान देने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसके लिए कानपुर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में तेजी से विकसित किया जा रहा है। कानपुर ख्याति प्राप्त पुराना औद्योगिक शहर रहा है। इसके पुराने गौरव को पुनः स्थापित करने का प्रयास किया जायेगा।

औद्योगिक विकास मंत्री आज कॉन्फेडरेशन ऑफ इण्डियन इण्डस्ट्री द्वारा बिल्डिंग उ0प्र0 फॉर न्यू इण्डिया के तहत कानपुर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए आयोजित वर्चुअल मीटिंग में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर रहे थे। उन्होंने कानपुर मण्डल के कमिश्नर श्री राजशेखर को निर्देश दिये हैं कि कानपुर शहर का समग्र विकास करने के लिए ओवर ऑल ड्राफ्ट तैयार किया जाय। सभी विभागों के बीच समन्वय बनाकर कानपुर के विकास में तेजी लाई जाय। उन्होंने कहा कि सभी लोगों की जिम्मेदारी एवं उत्तरदायित्व से ही कानपुर का विकास सम्भव होगा। इसके लिए लोगों को क्वालिटी ऑफ लाइफ को अपनाना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी के लिए लोगों को स्मार्ट वर्क एवं स्मार्ट थींकिंग को महत्व देना पड़ेगा।

औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि कानपुर के उद्योग के बारे में लोग चर्चा कर रहे हैं। कानपुर में उद्योग स्थापित करने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। कानपुर की टेक्सटाइल इण्डस्ट्री पूरे देश-दुनिया में विख्यात थी। कानपुर का लेदर वर्क, हैण्डलूम, मशाले, तेल आदि के उद्योग बेहतर उत्पादन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कानपुर में उद्योगों को बढ़ाने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। कानपुर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। लोगों को पर्याप्त बिजली मिल रही है, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम लागू है। लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वस्थ वातावरण एवं सुरक्षित माहौल मिले, इसके लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कानपुर शीघ्र ही स्मार्ट सिटी बनकर लोगों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनके जीवनशैली को बेहतर बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

औद्योगिक मंत्री ने कहा कि कानपुर में सुरक्षित वातावरण के लिए 2-3 महीने के भीतर 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। अगस्त 2021 के अन्त तक इसके लिए चार्जिंग स्टेशन भी तैयार कर लिये जाएंगे और सितम्बर माह में इन बसों को चलाया जायेगा। सिटी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए लोगों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। शहर की सड़कों को और बेहतर बनाया जायेगा।

वर्चुअल बैठक में कानपुर कमिश्नर श्री राजशेखर, सीआईआई कानपुर जोन और गोल्डी मसाला के डायरेक्टर श्री आकाश गोयनका, श्री आशीष माथुर, श्री मनोज गुप्ता, श्री समीर गुप्ता, श्री शशांक अग्रवाल आदि ने प्रतिभाग किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top