चीनी वस्तुओं के विरोध से घबराया चीन


 

chinese-goods-to-protest-china-disconcerted-news-in-hindi-159190

उज्जैन. उरी हमले पर चीन के रवैए से नाराज भारतीय लोगों ने देश में चीनी उत्पादों को लेकर तेजी से विरोध शुरु कर दिया है. इस पूरे घटना क्रम ने भारत और चीन के बीच एक बार फिर विवाद पैदा कर दिया है. सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में लोग चीनी सामान के बहिष्कार की बात कर रहे हैं. दीपावली में चीन से बड़ी संख्या में पटाखे और लाइट्स डेकोरेशन के उत्पाद आयात किए जाते हैं अब लोगों ने दीपावली पर ऐसे समानों को न खरीदने की अपील की है.

बता दें कि हमारे देश में हर साल दीवाली पर चीनी वस्तुएं जिनमें इलेक्ट्रॉनिक सामान, प्लास्टिक के डेकोरेटिव आइटम्स, देवी-देवताओं की मूर्तियां आदि शामिल है, चीन से आती हैं. चीनी आइटम बेहद सस्ते और दिखने में आकर्षक होते हैं इसलिए लोग इन्हें हाथो-हाथ खरीद लेते हैं. पर इस बार की दीपावली पर माहौल कुछ अलग है. चीन द्वारा पाक का साथ देने से अब देशवासी इन चीजों का विरोध कर रहे हैं.

दीपावली पर हर साल चीनी से नेपाल के जरिए तस्करी करके 1500 से 2000 करोड़ रुपए तक के आतिशबाजी के आइटम भारतीय बाजार में आते हैं, लेकिन इस बार इन चीनी पटाखों भी विरोध हो रहा है. इसी से बौखला कर चीनी मीडिया भारत में चल रहे बैन चाइना प्रोडक्ट्स को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहा है. चीन का कहना है कि भारत और अमेरिका चीनी सामानों के आयात पर नियंत्रण लगा रहे हैं साथ ही एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाकर चीनी सामान के आयात पर रोक लगाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत की इस कार्रवाई से चीन का कारोबार प्रभावित हो रहा है इसलिए वह हो हल्ला मचा रहा है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top