जल्द पूरा करें हुसैनाबाद में निर्माणाधीन म्यूजियम ब्लाक और फूड कोर्ट —LDA ,VC


लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने हुसैनाबाद में निर्माणाधीन म्यूजियम ब्लाक और फूड कोर्ट का किया निरीक्षण


लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने सोमवार को हुसैनाबाद स्थित नीबूबाग उपकेन्द्र स्थल पर बन रहे म्यूजियम ब्लाक और फूड कोर्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य अभियंता इंदु शेखर सिंह व अधिशासी अभियंता प्रताप शंकर मिश्रा समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने साइट मैप का अध्य्यन करने के उपरान्त पूरे स्थल का निरीक्षण करके अब तक हुए निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों व ठेकेदारों से काम रूकने के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिस पर अधिकारियांे द्वारा बताया गया कि 31 जुलाई, 2020 को इस परियोजना के सम्बन्ध में पुरातत्व विभाग की एन.ओ.सी. प्राप्त हो गई थी, लेकिन कोविड के चलते कार्य बाधित था। इस पर उपाध्यक्ष ने अधिकारियों व ठेकेदारों से वार्ता करके उपरोक्त कार्यों को पूर्ण करने की संशोधित समय-सीमा निर्धारित की। संशोधित समय-सीमा में 31 अगस्त, 2022 तक म्यूजियम का और 30 जून, 2022 तक फूड कोर्ट का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। उपाध्यक्ष ने कहा कि म्यूजियम के अन्दर होने वाले कार्यों के लिए कंसलटेण्ट से प्रस्ताव लिया जाये तथा उसके आधार पर शासन को रिपोर्ट प्रेषित की जाये। उन्होंने यह कार्य तीन महीने के अन्दर पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि म्यूजियम के अन्दर लखनऊ का इतिहास डिस्प्ले किया जायेगा, जिससे कि पर्यटक यहां कि संस्कृति से रूबरू हो सकें।

इसके अलावा उन्होंने फूड कोर्ट के सम्बन्ध में कहा कि यहां के मेन्यू मंे लखनऊ के पारम्परिक व्यंजनांे को शामिल किया जाये, जिससे कि अधिक से अधिक लोग शहर से जुड़े। उन्होंने अभियंताओं को निर्देशित किया कि वे टाइम चार्ट बना लें और ठेकेदारों से इसी के मुताबिक म्यूजियम और फूड कोर्ट का निर्माण कार्य तय समय पर पूर्ण करायें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हुसैनाबाद सौन्दर्यीकरण परियोजना के तहत जो कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं, उन्हें ट्रस्ट को हस्तान्तरित करने का कार्य जल्द किया जाये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top