उ0प्र0 डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के माध्यम से विदेशी निवेशक आकर्षित होंगे जिससे प्रदेश में निवेश के नये द्वार खुलेंगे— सतीश महाना




महाना ने यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के स्टाल का उद्घाटन किया, यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की आधिकारिक माइक्रो वेबसाइट भी लॉन्च की गयी,


बैंगलुरू| औद्योगिक विकास मंत्री, उत्तर प्रदेश श्री सतीश महाना ने एयरो इंडिया-2021 के दौरान यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के स्टाल का उद्घाटन किया और बाद में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की आधिकारिक माइक्रो वेबसाइट भी लॉन्च की। । इसके बाद उन्होंने विश्वास जताया कि उ0प्र0 डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के माध्यम से विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी जिससे प्रदेश में रक्षा क्षेत्र को लेकर निवेश के नये द्वार खुलेंगे।
यह वेबसाइट निवेशकों को कॉरिडोर की सभी नवीनतम नीतियों और अपडेट्स जैसे कि भूमि की उपलब्धता, नोड्स पर मौजूदा बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर्स और कनेक्टिविटी के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। यह वेबसाइट निवेशकों को निवेश के लिए नोड के चयन में उपयुक्त निर्णय लेने में सहायता करेगी, इसके साथ ही उन निवेशकों के बारे में जानकारी साझा करती है जो यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (UPDIC) का हिस्सा हैं। यह वेबसाइट राज्य व केन्द्र सरकार की अन्य वेबसाइटों से भी जुड़ी हुई है।

इसके अतिरिक्त श्री महाना ने एयरो इंडिया-2021 शो में आने वाली कई विदेशी कम्पनियों जैसे हनीवेल, यूक्रेन और बेलारूस के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश राज्य में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश को लेकर तथा निवेशकों को राज्य में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने विभिन्न उद्यमियों, स्टार्ट अप्स, एमएसएमई और बड़ी कंपनियों के व्यापार उन्मुख दृष्टि का समर्थन करने वाली मजबूत नीतियों पर प्रकाश डाला। इसके बाद उन्होंने भारतीय वायु सेना के अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें UPDICके साथ MOU हस्ताक्षर करने के लिए बधाई दी। उन्होंने स्वदेशी विनिर्माण को विकसित करने के एजेंडा बिंदुओं पर बातचीत की और साथ ही रक्षा तथा एयरोस्पेस के क्षेत्र में यूपी अपनी भूमिका कैसे निभा सकता है इससे अवगत कराया।
इस एयरो इंडिया-2021 के दौरान यूपीडा द्वारा उ0प्र0 डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के स्टाल के माध्यम से बढ़-चढ़कर अपनी गतिविधियों, पाॅलिसी और वर्तमान में हुए निवेशों से सभी आगन्तुकों को अवगत कराया जा रहा है।
दिनांक 05 फरवरी 2021 को ‘‘बंधन’’ कार्यक्रम में माननीय राष्ट्रपति के समक्ष यूपीडा द्वारा लगभग 17 कम्पनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने के साथ ही लगभग 5000 करोड़ रुपये के निवेश की सम्भावना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »