हजरतगंज में पाथ-वे पर वाहनों की पार्किंग रोकने के लिए लगाए जाएंगे गोलार्ड— LDA, VC


लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर हजरतगंज समेत विभिन्न पार्कों का किया निरीक्षण

लक्ष्मण पार्क में मेट्रो के ठेकेदार द्वारा अवैध ढंग से खुदाई किये जाने पर उपाध्यक्ष ने लगायी फटकार, कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा पत्र

लखनऊ | हजरतगंज में पाथ-वे पर दो पहिया वाहनों की अवैध पार्किंग को रोकने के लिए वहां गोलार्ड लगाए जाएंगे। इसके अलावा मुख्य सड़क पर लगी रेलिंग और बेंचों की नये सिरे से रंगाई-पुताई करायी जाएगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर होने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर शुक्रवार को हजरतगंज समेत विभिन्न पार्कों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने साफ-सफाई और सजावट आदि के कार्यों के सम्बंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।

अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि उपाध्यक्ष द्वारा सर्वप्रथम जी0पी0ओ0 पार्क का निरीक्षण किया गया। इसमें पार्क के एक स्थान पर कूड़ा डम्प मिला, जहां कुछ अराजक तत्वों द्वारा गंदगी फैलायी जा रही थी। इस पर उपाध्यक्ष ने तत्काल वहां से कूड़ा हटाने और साइनेज बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने गांधी प्रतिमा स्थल का निरीक्षण करते हुए मंच व खम्भों की रंगाई-पुताई कराने के निर्देश दिये। इसके बाद उन्होंने हजरतगंज के मुख्य मार्ग का भ्रमण किया, जिसमें पाथ-वे पर कई दो पहिया वाहन अवैध रूप से खड़े मिले। उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि वाहनों की अवैध पार्किंग को रोकने के लिए पाथ-वे के इंट्री प्वाइंट्स पर गोलार्ड लगाए जाएं, जिससे कि वाहनों का आवागमन न हो सके और पैदल चलने वाले लोगों को किसी तरह की कठिनाई न हो।
इसके उपरांत उन्होंने लक्ष्मण पार्क का निरीक्षण किया, जहां पाया गया कि मेट्रो की बाउंड्रीवाॅल पर निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार द्वारा अर्थिंग लेने हेतु पार्क में गड्ढ़ा खोदा गया है। इस पर उपाध्यक्ष ने ठेकेदार व कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए कार्यवाही के लिए मेट्रो प्रशासन को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा लक्ष्मण पार्क के एक हिस्से में कमरे का निर्माण हो रहा था, उपाध्यक्ष ने ग्रीन बेल्ट में कमरे का निर्माण तत्काल रूकवाने के निर्देश दिये।

ग्लोब के क्षतिग्रस्त हिस्से को कराया जाएगा ठीक
उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने ग्लोब पार्क का निरीक्षण करते हुए ग्लोब के क्षतिग्रस्त हिस्से को जल्द से जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिये। वहीं, बेगम हजरत महल पार्क के निरीक्षण के दौरान वहां अनियोजित ढंग से कूड़ा तथा एक जगह पर ईंटों का चट्टा लगा मिला। इस पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को तुरंत इसका निस्तारण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर पार्क में स्थित मुक्ताकाशी मंच को आकर्षक रूप से सजाने, झूलों की रंगाई-पुताई और पेड़ों की कटायी-छंटाई कराने के निर्देश दिये। इस मौके पर अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता व सहायक अभियंता के0पी0 गुप्ता समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »