सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को टेक्नालाॅजी से जोड़ने के लिए सैपियो एनालिटिक्स साथ एमओयू



डा0 नवनीत सहगल एवं सैपियो एनालिटिक्स के चीफ आपरेटिंग आफिसर के मध्यम एमओयू का आदान-प्रदान

समझौते के तहत राज्य के 20,000 इकाइयों को 72 करोड़ रुपये के ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर एक्कलाउड के लाइसेंस मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे

lucknow | उत्तर प्रदेश सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को टेक्नालाॅजी से जोड़ने के उद्देश्य से सैपियो एनालिटिक्स एमओयू किया गया। कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में आयोजित कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई, डा0 नवनीत सहगल एवं सैपियो एनालिटिक्स के चीफ आपरेटिंग आफिसर श्री हार्दिक सोमानी द्वारा एमओयू का आदान-प्रदान किया गया। इस समझौते के तहत सैपियो एनालिटिक्स द्वारा राज्य के 20,000 उद्योगों को 72 करोड़ रुपये के ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर एक्कलाउड के लाइसेंस मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस समझौते के अन्तर्गत प्रदेश की एमएसएमई इकाइयों को उनकी लेखा प्रक्रियाओं को स्वचालित करने में मदद मिलेगी और आसानी से उद्यमी अपना जीएसटी दर्ज कर सकेंग। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की इस पहल का उद्देश्य राज्य के बहुत छोटे व्यापारियों को समर्थ बनाकर मुख्य धारा में शामिल करने का है। साथ ही अन्य छोटे और माध्यम वर्गीय व्यवसायों को उनके विकास में मदद करना है। २०,००० इकाइयों से इस ऑटोमेशन की शुरुआत की जा रही है। इसके साथ ही उद्यमियों टैक्स फाइलिंग और प्रबंधन सहित सभी लेखांकन और सूची प्रबंधन प्रक्रियाओं को स्वचालित करने में सहायता भी मिलेगी। इसके अतिरिक्त उद्यमी अपने उत्पादों की बिक्री और खरीद प्रबंधन में सक्षम बनेंगे।

डा0 सहगल ने बताया कि इस साफ्टवेयर के उपयोग से छोटे-छोटे उद्योगों में डिजिटल क्रांति आयेगी और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में बढोत्तरी होगा। उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन इकोनाॅमी को गति मिलेगी। साथ-साथ छोटे-छोटे उद्योगांे को ग्लोबल प्लेटफार्म भी प्राप्त होगा। उन्हांेने बताया कि एक्कलाउड वेब और मोबाइल दोनों पर उपलब्ध होगा। अंग्रेजी भाषा के साथ हिंदी में भी कार्य करने की सुविधा दी जायेगी। विभाग में नोडल अधिकारी नामित किये जायेंगे, जो इसके संचालन हेतु उद्यमियों की मदद भी करेंगे। साथ उद्यमियों की सुविधा के लिए अलग से एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया जायेगा।

इस कार्यक्रम में सैपियो एनालिटिक्स की सीईओ अश्विन श्रीवास्तव सहित उद्योग संगठनों के प्रमुखों के साथ-साथ प्रमुख कॉर्पोरेट घरानों के सीईओ और उनके प्रतिनिधि वर्चुअल शामिल हुए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »