एमएसएमई के जरिये छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन देकर रोजगार के नए अवसर सृजित किये जा रहे— मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह


प्रमुख औद्योगिक संगठन इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स के लखनऊ चैप्टर का उद्घाटन

श्री बृजेश पाठक तथा श्री सिद्धार्थनाथ सिंह मुख्य अतिथि के रूप में रहे मौजूद

लखनऊ| देश के प्रमुख औद्योगिक संगठन इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स के लखनऊ चैप्टर का उद्घाटन आज यहां किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के न्याय एवं विधायी कार्य मंत्री बृजेश पाठक तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह रहे। वन एवं पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह, राजस्व परिषद के चेयरमैन मुकुल सिंघल, अमेरिकी दूूतावास के नार्थ इंडिया आफिस के डायरेक्टर माइकल रोसेंथाल, पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन और अपर पुलिस महानिदेशक, सुरक्षा, विनोद कुमार सिंह सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कार्यक्रम में इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स-नार्थ इंडिया काउन्सिल के रीजनल प्रेसीडेंट रमन राय, वाइस प्रेसीडेंट रोहित कोच्चर और रीजनल वाइस प्रेसीडेन्ट अरुन कारना ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश के आर्थिक विकास में एमएसएमई का महत्वपूर्ण योगदान होता है। एमएसएमई के जरिये छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन देकर रोजगार के नए अवसर सृजित किये जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश निवेशकों लिए फेवरेट डेस्टीनेशन बन गया है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की उद्योगों को लेकर पाॅजिटिव एप्रोच है, इसी कारण यूपी की इमेज बदली है। चैप्टर के उद्घाटन पर उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ चैप्टर के शुरू होने से सरकार और उद्यमियों के बीच के गैप्स को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से कोरोना काल में माइक्रोसाफ्ट जैसी कंपनियों ने यू0पी0 में निवेश का निर्णय लिया है। पेप्सिको मथुरा में 800 करोड़ का निवेश कर रही है। कोरोना के कारण उत्पन्न कठिनाइयों को देखते हुए उद्यम स्थापना के लिए 72 घण्टे में एन0ओ0सी0 देने का प्राविधान किया गया। चीन के मुकाबले उत्तर प्रदेश से निर्यात बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है।

इस दौरान कोविड-19 महामारी से उपजी विषम परिस्थितियों के दौरान औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के अनुरोध पर डाॅ0 ललित खेतान ने 06 आॅक्सीजन जनरेटर प्लांट प्रदेश को देने का संकल्प लिया था, जिसमें से रामपुर जिले के बिलासपुर में स्थित एक प्लांट का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के कर कमलों द्वारा किया जा चुका है। शेष प्लांट भी तैयार हो चुके हैं। सामाजिक उत्तरदायित्वों के निर्वहन के लिए वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से डाॅ0 ललित खेतान को इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय एथलीट सुधा सिंह, पद्मश्री डाॅ0 सुनील जोगी, हास्य कवि सर्वेश अस्थाना तथा इंडस्ट्री एसोसिएशन, पंजाब के को-चेयरमैन रशपाल सिंह को विशेष सम्मान देकर सम्मानित किया गया।
लखनऊ चैप्टर के उद्घाटन के उपरान्त गीत गंगोत्री कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें वरिष्ठ गीतकार संतोषानंद, डाॅ0 विष्णु सक्सेना, गजेंद्र प्रियांशु, राजीव राज, बलराम श्रीवास्तव, रुचि चतुर्वेदी, श्वेता सिंह, रामेंद्र मोहन त्रिपाठी और सोम ठाकुर आदि द्वारा काव्य पाठ कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया गया। वरिष्ठ गीतकार संतोषानंद ने अपने गीत ‘एक प्यार का नगमा है…’, गाकर श्रोताओं की खूब तालियां बटोरी। उन्होंने कहा कि आप सबके स्नेह की बदौलत मेरी सांसें चल रही हैं। आप सब हमारे आॅक्सीजन सिलेंडर हैं।
इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स-नार्थ इंडिया काउन्सिल के रीजनल प्रेसीडेन्ट रमन राय ने मुकेश सिंह को इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स के लखनऊ चैप्टर का चेयरमैन घोषित किया। इस अवसर पर मंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ चैप्टर के उद्घाटन पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश में सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट तथा इंटीग्रेटेड चिप निर्माण संबंधी इकाइयों की स्थापना के लिए इंडो-अमेरिकन चैम्बर को आगे आना चाहिए।
अमेरिकी दूतावास के नार्थ इंडिया आफिस के डायरेक्टर माइकल रोसेंथाल ने अपने उद्बोधन में अमेरिका और भारत के मध्य व्यापारिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए चैम्बर द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।
इंडो-अमेरिकन चैम्बर आॅफ काॅमर्स की एक्जीक्यूटिव काउन्सिल के मेम्बर मुकेश सिंह ने अपने स्वागत उद्बोधन में सभी अतिथियों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि इस चैप्टर के माध्यम से उत्तर प्रदेश और अमेरिका के मध्य व्यापारिक संबंधों में निकटता लाकर देश के संतुलित आर्थिक विकास के लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास किया जाएगा। चैम्बर द्वारा जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है, उसका पूरी निष्ठा और लगन के साथ निर्वहन किया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top