लखनऊ ग्रीन कॉरीडोर प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में तेजी लायें अधिकारी—मुख्य सचिव


मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लखनऊ ग्रीन कॉरीडोर प्रोजेक्ट का प्रस्तुतीकरण किया गया

फेज-1 के कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं जल्द पूरी कराई जायें

लखनऊ | मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लखनऊ ग्रीन कॉरीडोर प्रोजेक्ट का प्रस्तुतीकरण किया गया। अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने ग्रीन कॉरीडोर प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में तेजी लाने तथा कॉरीडोर के फेज-1 के कार्यों को शुरू करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं जल्द पूरी कराये जाने के निर्देश दिये।

इससे पूर्व बैठक में अवगत कराया गया कि प्रोजेक्ट के प्रथम फेज की डीपीआर प्राप्त हो गई है तथा प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए पी.आई.यू. का गठन किया जा चुका है। बैठक में यह भी अवगत कराया गया कि आई.आई.एम. रोड से हॉर्डिंग ब्रिज के मध्य बंधा गैप 140 मी का निर्माण प्रगति पर है तथा उक्त कार्य इसी माह पूरा हो जायेगा। एलाइनमेन्ट में आने वाली भूमि का चिन्हीकरण भी कर लिया गया है। प्रोजेक्ट को लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वित किया जायेगा तथा परियोजना का वित्त पोषण शासकीय विभागों की भूमि के मुद्रीकरण से कराया जायेगा।

बैठक में यह भी अवगत कराया गया कि प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन चार फेज में प्रस्तावित किया गया है। पहला फेज आई.आई.एम. से हार्डिंग ब्रिज लागत रुपये 791.37 करोड़, दूसरा फेज हार्डिंग ब्रिज से पिपराघाट लागत रुपये 1000 करोड़, तीसरा फेज पिपराघाट से शहीद पथ लागत रुपये 600 करोड़ तथा चौथा फेज शहीद पथ से किसान पथ तक लागत रुपये 708.63 करोड़ का प्रस्तावित है। मॉनीटाइजेशन हेतु विभागीय भूमि का चिन्हांकन कर लिया गया है तथा सम्बन्धित प्रशासकीय विभागों की सहमति प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यवाही प्रचलित है।

बैठक में प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, प्रमुख सचिव पशुपालन एवं दुग्ध विकास सुधीर गर्ग, सचिव नगर विकास अनिल कुमार, मण्डलायुक्त लखनऊ रंजन कुमार, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त लखनऊ अजय कुमार द्विवेदी सहित सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »