यूपी में लोक निर्माण विभाग 12 नये मेडिकल कॉलेज सहित 55 बड़ी परियोजनाओं का काम दिसंबर से शुरू करेगा


  • लखनऊ |
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाली बड़ी योजनाओं को अब लोक निर्माण विभाग ने अमलीजामा पहनाने का काम शुरू किया है। लोक निर्माण विभाग राज्य में नए मेडिकल कालेज और अटल आवासीय विद्यालयों सहित 55 बड़ी परियोजनाओं का काम शुरू करने जा रहा है। टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद दिसंबर से इन परियोजनाओं के तहत निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।  
  • कोरोना की दस्तक और लाकडाउन से सरकार की आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी। खजाने में पड़ा धन कोरोना से बचाव व इलाज में लगाया गया। इन परिस्थितियों को देखते हुए राज्य में नई योजनाओं का काम शुरू करने पर रोक लगा दी गई थी। सिर्फ चालू कामों के लिए बजट दिया जा रहा था। जुलाई से प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के बाद सरकार ने अब अपना ध्यान नई परियोजनाओं का काम शुरू करने पर लगाया है। 


नई परियोजनाओं का काम शुरू करने पर लगी रोक हटने के बाद लोक निर्माण विभाग ने बड़ी कार्ययोजना तैयार की हैं। सरकार की प्राथमिकता में शामिल भवन निर्माण से जुड़ी 55 परियोजनाओं का काम शुरू कराने जा रहा है। विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया है कि 12 नये मेडिकल कालेज, 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय के साथ ही 55 बड़ी परियोजनाओं के लिए टेंडर की कार्यवाही शुरू की जा रही है। दिसंबर में इन परियोजनाओं का शिलान्यास कर काम शुरू करा दिया जाएगा। एक साल के अंदर सभी निर्माण पूरे कर लिए जाने का लक्ष्य रखा है। 


प्रमुख सचिव ने बताया है कि मुख्यमंत्री तथा उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने जिन परियोजनाओं की घोषणा की है विभाग वह काम जल्द शुरू करने की तैयारी में है। मंडलीय समीक्षा बैठकों में जिन परियोजनाओं को अधिक अहम माना गया है, वे काम भी शुरू किए जाएंगे। समीक्षा बैठकों की रिपोर्ट मंडलों से ली जा रही है। 
   
इन जिलों में बनने हैं नये मेडिकल कालेज

सुल्तानपुर, चंदौली, गोंडा, बुलंदशहर, औरैया, अमेठी, सोनभद्र, लखीमपुर, पीलीभीत, कानपुर देहात, कौशांबी, कुशीनगर और ललितपुर जिले में नये मेडिकल कॉलेज बनाए जाने हैं। इनमें से लखीमपुर खीरी का काम दिसंबर में नहीं शुरू हो पाएगा। अधिकांश जिलों में जिला चिकित्सालयों को ही उच्चीकृत कर मेडिकल कालेज बनाया जाना है। प्रत्येक मेडिकल कालेज के निर्माण पर 325 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

प्रत्येक मंडल में बनेगा एक अटल आवासीय विद्यालय

अटल आवासीय विद्यालय योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है। पहले चरण में राज्य के सभी 18 मंडलों में एक-एक आवासीय विद्यालय लोक निर्माण विभाग बनाएगा। 12 से 15 एकड़ के क्षेत्रफल में ये विद्यालय होंगे। इनमें निर्माण श्रमिकों के बच्चों को प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा दी जाएगी। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »