विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे— औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना


औद्योगिक विकास मंत्री द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हवाई सर्वेक्षण और स्थलीय निरीक्षण कर समीक्षा बैठक की गई

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सीईओ यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी और अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अरविंद कुमार भी रहे मौजूद,


 lucknow |  औद्योगिक विकास मंत्री  सतीश महाना  द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हवाई सर्वेक्षण व स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्य की पैकेजवार समीक्षा बैठक की गयी। उनके साथ इस दौरे में अपर मुख्य सचिव गृह व सीईओ यूपीडा  अवनीश कुमार अवस्थी एवं अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास  अरविन्द कुमार भी मौजूद रहे। 

    सबसे पहले मंत्री  सतीश महाना ने जनपद अयोघ्या में पैकेज 02 के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंन समस्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के अवशेष कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करें। समीक्षा बैठक के दौरान यूपीडा के सीईओ श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ वृक्षारोपण के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं क्योंकि एक विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम जुलाई माह के पहले सप्ताह में अपेक्षित रूप से शुरू किया जाना है। 

  इसके पश्चात  मंत्री जी ने जनपद सुल्तानपुर में पैकेज 03 व 04 में निर्माणाधीन फ्लाईओवर व हवाई पट्टी के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण कर समीक्षा की।  भूमि से संबधित विवादों को शीघ्रता से निपटाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मंत्री   महाना ने निर्देश दिया कि पैकेज 04 के मेन कैरिजवे की शेष सभी गतिविधियों को शीघ्र पूरा किया जाए और वेसाइड अमेनिटीज और टाॅयलेट ब्लाॅक्स जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए।

  जनपद सुल्तानपुर के बाद मंत्री  सतीश महाना ने जनपद आजमगढ़ में पैकेज 05 में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज (आर.ओ.बी.) के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। इसके पश्चात पैकेज 05 व 06 के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए  निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि गुणवत्ता को ध्यान में रखकर वे स्ट्रक्चर्स व फ्लाईओवर्स के निर्माण कार्य तीव्रता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूर्ण किया जा सके।  

    इसके पश्चात  नें पैकेज 07 व 08 के निर्माण कार्यों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थलीय निरीक्षण किया। पैकेज 07 व 08 के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए ने कहा कि एक्सप्रेसवे के शेष बचे कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराया जाए इसके अतिरिक्त निर्माण कार्य में गुणवत्ता को ध्यान में रखकर दीर्घ सेतुओं, रैम्प एवं इण्टरचंेज के निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए।

     हवाई सर्वेक्षण व स्थलीय निरीक्षण करने के उपरान्त मंत्री  सतीश महाना ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शीघ्र ही एक्सप्रेसवे के मेन कैरिजवे का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा ताकि यातायात हेतु एक्सप्रेसवे को खोला जा सके।

  वर्तमान में मिट्टी का कार्य 99 प्रतिशत, सबग्रेड का कार्य 99 प्रतिशत, जी0एस0बी0 का कार्य 99 प्रतिशत, डब्लू०एम०एम० का कार्य 98 प्रतिशत, डी0बी0एम0 का कार्य 97 प्रतिशत, बी0सी0 का कार्य 72 प्रतिशत एवं संरचनाओं का कार्य 99 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है।

मंत्री सतीश महाना के इस निरीक्षण के दौरान संबंधित जनपदों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारी, समस्त पी.आई.यू एवं निर्माण कम्पनियो के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »