लखनऊ स्मार्ट सिटी मिशन की सड़कों को जल्द पूरा किया जाए— उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य


लखनऊ| उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लखनऊ की सड़कों के सुंदरीकरण का काम जल्द पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। काम में तेजी लाने के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग के काम में तेजी लाने को कहा है। इसके लिए संबंधित विभागों से समनव्य स्थापित कर काम करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में इस समय स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 102 करोड़ की लागत से दर्जन भर सड़कों के सुंदरीकरण का काम विभाग ने शुरू किया है। इन सड़कों पर पैदल राहगीरों के लिए फुटपाथ, हाकर्स के लिए वेंडर्स जोन के साथ ही वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की जानी है। लखनऊ स्मार्ट सिटी लि. द्वारा मार्गों के लागत की स्वीकृति जारी कर दी गई है।  स्वीकृत मार्गों का काम शुरू भी कर दिया गया है। दिसंबर 2021 तक ही काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। लोक निर्माण विभाग के विद्युत खंड यूटिलिटी शिफ्टिंग में जुटे हैं। 

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शहरी मार्गों को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित करने का मुख्य उद्देश्य मार्ग के प्रत्येक उपयोगकर्ता को सुगम आवागमन की सुविधाएं देना है। वाहनों के सुगम आवगमन के साथ ही पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ, हाकर्स के लिए वेन्डर्स जोन तथा वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था करना प्रमुख है। इसके अलावा रोड फर्नीचर्स, रोड साइड एमेनिटीज, अंडर ग्राउंड यूटिलिटीज, स्ट्रीट एवं पेडेस्ट्रियन लाइट, ड्रेनेज सिस्टम तथा मार्ग को सुंदर बनाया जाना है। 

बासमंडी चौराहा से लाटूश रोड, हुसैनगंज से लाटूश, हुसैनाबाद मार्ग, गौतम बुद्ध पार्क से टीले वाली मस्जिद रोड, एमजी रोड डालीगंज चौराहा से रेजीडेन्सी तिराहा तक, एमजी मार्ग रेजीडेन्सी तिराहा से स्वास्थ्य भवन तिराहा तक, एमजी मार्ग स्वास्थ्य भवन तिराहा से नेशनल पीजी कालेज तक, राजा नवाबअली रोड (स्वास्थ्य भवन तिराहा से कैसरबाग तिराहा), यूनिवर्सिटी मार्ग परिवर्तन चौक से हनुमान सेतु मार्ग, शाहमीना मार्ग, एमजी मार्ग हजरतगंज क्रासिंग से डीएम आवास तक, एमजी मार्ग विक्टोरिया मेमोरियल से डीएम आवास तक तथा शाहनजफ मार्ग का सुंदरीकरण स्मार्ट सिटी मिशन के तहत होना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »