कानपुर में ऑक्सीजन, दवाओं की कमी न होने पाए और किसी भी चीज की कालाबाजारी ना हो—उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य


उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत कानपुर नगर की, की समीक्षा


नोडल अधिकारियों को और अधिक सक्रिय किया जाए

लखनऊ | उपमुख्यमंत्री व कानपुर नगर के प्रभारी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज जनपद कानपुर के स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वैश्विक महामारी के दृष्टिगत समीक्षा बैठक में उनकी समस्याओं तथा सुझावों को साझा किया। साथ ही स्थानीय प्रशासन को कोविड मरीजों के लिए टेलीकन्सल्टेशन, जगह-जगह पर क्वॉरन्टीन सेंटर व अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कानपुर नगर के विभिन्न जनप्रतिनिधियों ,सांसदों विधायकों ,अधिकारियों आदि से वार्ता करते हुए कानपुर की समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की तथा कोरोना महामारी के दृष्टिगत की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से कानपुर में की गई व्यवस्थाओं के बारे में बिंदुवार जानकारी हासिल की तथा महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी नहीं होनी चाहिए ।कहा कि बेडों की उपलब्धता बढ़ाई जाए ।जांच का दायरा बढ़ाया जाए। बड़े पैमाने पर सफाई और सेनेटाइजेशन कार्य कराया जाए
अस्पतालों में लगाए गए मजिस्ट्रेट व नोडल अधिकारियों को और अधिक सक्रिय किया जाए तथा वह अपना मोबाइल नंबर हमेशा खुला रखें।
उन्होंने निर्देश दिए कि विधायकों ,सांसदों, प्रमुख जनप्रतिनिधियो तथा जिले के वरिष्ठ अधिकारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए और उस ग्रुप में जहां से कोई शिकायत आती है ,उसका संबंधित अधिकारी तत्काल निराकरण करना सुनिश्चित करें ।उन्होंने कहा कि दवाओं व अन्य आवश्यक वस्तुओं आदि की कालाबाजारी किसी भी कीमत पर नहीं होनी चाहिए, इस पर पैनी नजर रखी जाए।
घाटमपुर में 2 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं उन्हें भी उन्हें भी कोविड अस्पताल बनाए जाने के निर्देश दिए।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि01 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को होने वाले टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए उसकी मानिटरिंग कराई जाए और देखा जाए कि अनावश्यक रूप से कहीं पर ज्यादा भीड़ न लगने पाए ।
उन्होंने निर्देश दिए कि नाइट कर्फ्यू व लॉकडाउन के नियमों को शासन के निर्देशानुसार पालन सुनिश्चित किया जाए ।वैश्विक महामारी के दौरान सभी के सक्रिय और सजग रहने की प्रबल आवश्यकता है ।हम सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करें।


उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि शापिंग कांप्लेक्स /सिनेमा हॉल /रेस्टोरेंट एवं बार /खेल कांप्लेक्स /जिम/ स्विमिंग पूल आदि स्थानों को बंद किया जाए ।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिए कि उच्च जोखिम के मामलों में विशिष्ट निगरानी रखी जाए। ऑक्सीजन एवं अन्य संबंधित वस्तुएं ,दवाएं आदि की उपलब्धता में एक समन्वय स्थापित किया जाए। परीक्षण तंत्र पर व्यापक महत्व दिया जाए । एक सकारात्मक वातावरण बनाया जाए। भ्रामक सूचनाएं या डर को नजरअंदाज करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं ।
वर्चुवल मीटिग के दौरान कानपुर नगर के सांसद ,विधायक, वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के अलावा कमिश्नर श्री राजशेखर, जिलाधिकारी पुलिस कमिश्नर, नगर आयुक्त, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top