बुलेट ट्रेन का स्टेशन ,ग्रेटर नोएडा जेवर एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में बनाया जाएगा



गौतमबुद्ध नगर | जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को दिल्ली वाराणसी बुलेट ट्रेन (Delhi-Varanasi Bullet Train) से जोड़ा जाएगा। बुलेट ट्रेन का एक स्टेशन नोएडा में और दूसरा जेवर एयरपोर्ट के पास होगा। इस रूट पर गौतमबुद्ध नगर ऐसा अकेला जिला होगा, जिसमें दो स्टेशन बनाए जाएंगे। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाने की योजना है। इसके लिए नियाल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) ने एयरपोर्ट के मास्टर प्लान का ड्राफ्ट नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन से साझा किया है।

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी भी चाहती है कि बुलेट ट्रेन का स्टेशन एयरपोर्ट के टर्मिनल संख्या एक में ही बनाया जाए। ऐसी व्यवस्था दुनियाभर के कई नए हवाई अड्डों में है। हालांकि, अंतिम निर्णय बुलेट ट्रेन विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में होगा। आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट के विकास के लिए 7 अक्टूबर को नियाल और विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के बीच कंसेशन एग्रीमेंट हो चुका है। अब कंपनी को अपना मास्टर प्लान सौंपना है। अब जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली व अन्य शहरों से कनेक्टिविटी को लेकर कवायद चल रही है। बुलेट ट्रेन के दिल्ली-वाराणसी कारिडोर से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ा जाना है। इस कारिडोर में नोएडा व जेवर में स्टेशन बनाने की योजना है।

नेशनल हाईस्पीड रेल कारपोरेशन दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर के लिए डीपीआर तैयार करा रहा है। जेवर एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी चाहती है कि बुलेट ट्रेन का स्टेशन टर्मिनल-1 बिल्डिंग में बनाया जाए। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। गौतमबुद्ध नगर जिले में बुलेट ट्रेन के दो स्टेशन प्रस्तावित हैं। पहला नोएडा व दूसरा स्टेशन जेवर क्षेत्र में प्रस्तावित किया गया है। जेवर वाले स्टेशन को टर्मिनल-1 की बिल्डिंग में बनाया जाना है। इसके लिए नेशनल हाईस्पीड रेल कारपोरेशन जेवर एयरपोर्ट का मास्टर प्लान मांगा था। नियाल ने मास्टर प्लान का ड्राफ्ट कारपोरेशन के साथ साझा कर दिया है। अब उम्मीद है कि टर्मिनल बिल्डिंग में ही स्टेशन बन जाएगा।

केवल 20 मिनट में दिल्ली से जेवर पहुंच सकेंगे

बुलेट ट्रेन से जेवर एयरपोर्ट को बहुत फायदा मिलेगा। दिल्ली के सराय काले खां रेलवे स्टेशन से मात्र 20 मिनट में यात्री जेवर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। नियाल का प्रयास है कि कनेक्टिविटी के ऐसे उपाय किए जाएं जिसमें कम से कम समय में यात्री दिल्ली से जेवर पहुचं सकें। एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी को 7 दिसंबर तक मास्टर प्लान जमा करना है। लेकिन उम्मीद है कि दिवाली बाद मास्टर प्लान नियाल को सौंप देगी। मास्टर प्लान के सभी तकनीकी पहलू जांचने के बाद नियाल इसे प्रदेश की परियोजना निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति को भेजेगी ताकि स्वीकृति मिल सके। स्वीकृति मिलने के बाद इस पर आगे की कार्रवाई की जा सके।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »