मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के कारण दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की


कोरोना के कारण दिवंगत प्रत्येक पत्रकार के आश्रितको 10 लाख रु0 की धनराशि प्रदान की गयी, 50 दिवंगतपत्रकारों के आश्रितों को आर्थिक सहायता धनराशि दी गयी

मीडिया समाज के सजग प्रहरी के रूप में सरकार का ध्यानज्वलन्त मुद्दों की ओर दिलाता है: मुख्यमंत्री

लखनऊ | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मीडिया समाज के सजग प्रहरी के रूप में सरकार का ध्यान ज्वलन्त मुद्दों की ओर दिलाता है। मीडिया जगत द्वारा सही तथ्यों को रखने तथा सही समाचार देने से सरकार को समस्याओं के समाधान तथा रणनीति बनाने में मदद मिलती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मीडिया से प्राप्त होने वाले समाचारों से राज्य सरकार को कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाने में सहायता मिली।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन सभागार में कोविड-19 संक्रमण के कारण दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को आर्थिक सहायता धनराशि के वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा कोविड-19 संक्रमण के कारण दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को आर्थिक सहायता धनराशि का वितरण किया गया। कोरोना के कारण दिवंगत प्रत्येक पत्रकार के आश्रित को 10 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की गयी। कुल 50 दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को आर्थिक सहायता धनराशि दी गयी। कार्यक्रम के दौरान 02 मिनट का मौन रखकर दिवंगत पत्रकारों को श्रद्धांजलि दी गयी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण देश को अनेक लोगों को खोना पड़ा। इनमें राजनेता, नौकरशाह, विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त लोग भी शामिल हैं। पीड़ित व्यक्ति के साथ जब सरकार और समाज खड़ा होता है, तो उसे चुनौतियों का सामना करने के लिए एक सम्बल प्राप्त होता है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से पीड़ित परिवारों का सम्बल बनने का प्रयास किया है। संक्रमण से अनाथ हुए बच्चों के लिए ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ लागू की गयी है। निराश्रित महिलाओं के लिए भी एक नयी योजना लायी जा रही है।
न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं इण्डिया टीवी के मुख्य सम्पादक श्री रजत शर्मा के मीडिया कर्मियों को भी वैक्सीन का सुरक्षा कवच दिलाने के लिए विशेष अभियान संचालित किये जाने के सुझाव के लिए आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा और लखनऊ में मीडिया कर्मियों के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए विशेष वैक्सीनेशन सेण्टर स्थापित किये गये। इनके माध्यम से 25 हजार मीडिया कर्मियों एवं उनके परिजनों को वैक्सीन की खुराक दी गयी।


न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं इण्डिया टीवी के मुख्य सम्पादक श्री रजत शर्मा ने कोविड संक्रमण के कारण दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपने जीवन और परिवार को जोखिम में डालकर मीडिया कर्मियों ने लोगों को संक्रमण के खतरे के प्रति जागरूक करने का कार्य किया। मीडिया कर्मियों ने अपनी व अपने परिवार की परवाह न कर देश, समाज व कर्तव्य की परवाह की। प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के उपायों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इससे कोरोना संक्रमण से हो सकने वाला नुकसान कम हुआ है। उन्होंने मीडिया कर्मियों के निःशुल्क वैक्सीनेशन हेतु अभियान चलाने के लिए भी मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व व मार्गदर्शन सभी के सहयोग से जो अभियान चलाया गया है उससे प्रदेश कोरोना संक्रमण से अन्य राज्यों के मुकाबले सुरक्षित स्थिति में है। राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग तक सहायता पहुंचाने का कार्य किया है। अपने दायित्वों के निर्वहन में कोरोना संक्रमण से दिवंगत होने वाले मीडिया कर्मियों के परिजनों के प्रति सहानुभूति एवं संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक कोरोना से दिवंगत पत्रकार के आश्रित को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना के कारण दिवंगत पत्रकारों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए नियम बनाने के समय मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देश दिये गये कि आर्थिक सहायता दिये जाने के नियम सहज एवं सरल होने चाहिए, जिससे अधिक से अधिक दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को मदद पहुंचायी जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ऐसे नियम तैयार किये गये हैं, जिससे हर श्रेणी के पत्रकार को आर्थिक सहायता धनराशि प्राप्त हो रही है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से दिवंगत मीडिया कर्मियों के आश्रितों को आर्थिक सहायता दिये जाने के लिए मामले संज्ञान में लाने के लिए राज्य स्तरीय संवाददाता समिति एवं अन्य पत्रकार संगठनों का आभार भी जताया।
कार्यक्रम के अन्त में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद ने अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top