यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में 200 एकड़ में बनेगा डेटा सेंटर, बड़ी कंपनियों के आने की उम्मीद


ग्रेटर नोएडा | यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण के सेक्टर-28 में डेटा सेंटर पार्क विकसित किया जाएगा। इसकी योजना इस माह के अंत तक आ आएगी। इस परियोजना में विश्व की डेटा सेंटर बनाने वाली बड़ी कंपनियों के आने की उम्मीद है।यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में डेटा सेंटर पार्क विकसित किया जाएगा। इस महीने के अंत तक यह योजना आ जाएगी। इसके लिए 200 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है। पहले चरण में 20 भूखंडों की योजना लाई जाएगी।

इसी सेक्टर में ही मेडिकल डिवाइस पार्क भी बनना है। इस योजना में करीब 10 एकड़ के भूखंड होंगे। योजना में विदेशी कंपनियों के भी आने की उम्मीद है। अधिकारियों का कहना है कि इस योजना के आने से यमुना प्राधिकरण में निवेश आएगा और लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

अधिकारियों ने कहा कि इससे राज्य को 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश मिलेगा। इस नीति को यमुना प्राधिकरण ने स्वीकार कर लिया है। पिछली बोर्ड बैठक में इस पर मुहर लग चुकी है। इस नीति के दायरे में 40 मेगावॉट क्षमता वाले डेटा सेंटर ही आएंगे। परियोजना में लिए जाने वाले ऋण में सरकार 60 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top