पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर आज हर ब्लॉक में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया जा रहा— मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री ने एकात्म मानववाद व अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी

लखनऊ | उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एकात्म मानववाद व अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी ने अन्त्योदय का सपना देखा था। सात वर्षों से वही सपना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में साकार हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरे देश में समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए लोक कल्याणकारी योजनाएं लागू हुई हैं। पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी का स्पष्ट मत था कि हमारी योजनाओं का आधार समाज के सम्पन्न नहीं बल्कि अंतिम पायदान का व्यक्ति होना चाहिए। आज उनका यह सपना साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हर गरीब को आवास, शौचालय, गरीब महिलाओं को निःशुल्क एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन, हर गरीब को आयुष्मान भारत योजना से पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य सुरक्षा कवर का लाभ मिल रहा है। इन योजनाओं का लाभ समाज के प्रत्येक व्यक्ति को बिना भेदभाव के दिया जाता है। यह केन्द्र व प्रदेश सरकार की ओर से अन्त्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए उनके जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी ऐसे कार्यक्रम प्रारम्भ हुए हैं, जिसने लोक कल्याणकारी सरकार के मानवीय चेहरे को दुनिया के सामने रखा है। एक लोक कल्याणकारी सरकार अपनी मानवीय संवेदनाओं को जनमानस के प्रति किस प्रकार व्यक्त करती है, इसका उदाहरण पूरी दुनिया ने देखा है। वर्ष 2020 में आठ माह तक हर व्यक्ति को निःशुल्क राशन दिया गया। इस वर्ष माह मई से नवम्बर तक इसे फिर से प्रारम्भ किया गया। विगत 24 माह में 15 माह निःशुल्क राशन दिया गया। उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोग और देश में 80 करोड़ लोग इससे लाभान्वित हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा हो रहा है। यह ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना को भी आगे बढ़ाने का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की जयन्ती पर आज हर ब्लॉक में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में दिव्यांगजन को उपकरण वितरण, किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण भी किया जाएगा। हर नागरिक के जीवन में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ कैसे उपलब्ध हो सके, इस दिशा में गरीब कल्याण मेला महत्वपूर्ण केन्द्र बनेगा। 
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
——-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »