कानपुर अब मेट्रो सिटी हो गया है, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा बहुत शीघ्र प्राप्त होगी—मुख्यमंत्री योगी


मुख्यमंत्री ने कानपुर मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ किया


पहले चरण में आई0आई0टी0 कानपुर से मोतीझील तक09 किलोमीटर का कार्य उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन नेबहुत ही कम समय में पूर्ण किया, इसमें 09 स्टेशन होंगे

लखनऊ | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथआज कानपुर मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ किया। उन्होंने रावतपुर, कानपुर नगर स्थित मेट्रो ट्रेन डिपो परिसर में बटन दबाकर प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने आॅपरेशन कण्ट्रोल सेन्टर तथा मेट्रो टेªेन का अवलोकन भी किया।

अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर अब मेट्रो सिटी हो गया है। कानपुरवासियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा बहुत शीघ्र प्राप्त होगी। अगले 04 से 06 सप्ताह के अन्दर कानपुरवासियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। कानपुर के औद्योगिक विकास में भी मेट्रो की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसके संचालन से शहर के प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 15 नवम्बर, 2019 को कानपुर मेट्रो के शिलान्यास का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ था। पिछले 19 महीने से पूरी देश व दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा था। कोरोना की वैश्विक चुनौती के बावजूद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन ने तय समय से पहले यह उपलब्धि हासिल की, जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कानपुर मेट्रो का समय से पूर्व कार्य पूर्ण होने पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन की टीम को बधाई दी तथा भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। यह भारत सरकार व राज्य सरकार की संयुक्त व्यवस्था है, जो उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन द्वारा संचालित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रायल रन पूर्ण हो जाने के पश्चात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों द्वारा मेट्रो ट्रेन का शुभारम्भ कराके शहरवासियों को मेट्रो ट्रेन की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि कानपुर एक औद्योगिक क्षेत्र है तथा आबादी में भी बहुत बड़ा है। पहले चरण में आई0आई0टी0 कानपुर से मोतीझील तक 09 किलोमीटर का कार्य उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन ने बहुत ही कम समय में पूर्ण किया है। इसमें 09 स्टेशन होंगे और बहुत बड़ी आबादी को इसकी सुविधा मिलेगी।

इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार सहित अन्य जनप्रतिनिधि, सचिव आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार श्री डी0एस0 मिश्रा, प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन श्री दीपक कुमार, प्रबन्ध निदेशक उ0प्र0 मेट्रो रेल काॅरपोरेशन श्री कुमार केशव आदि उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »