UP की सीमा से लगे प्रदेशों से अवैध मदिरा के आवागमन पर लगाये अंकुश-संजय आर. भूसरेड्डी,अपर मुख्य सचिव आबकारी


अपर मुख्य सचिव आबकारी ने की विभागीय समीक्षा बैठक ओवर रेटिंग पर होगी कड़ी कार्यवाही

लखनऊ |बिहार में सामान्य निर्वाचन तथा उत्तर प्रदेश में आगामी उपचुनाव को लेकर प्रदेश के आबकारी विभाग ने प्रभावी कदम उठाये हैं। हरियाणा पंजाब से होने वाले अवैध शराब के आवागमन तथा शराब की तस्करी को रोकने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है।यह बात प्रमुख सचिव आबकारी री संजय आर0 भूसरेड्डी ने आज यहाँ गन्ना संस्थान स्थित सभागार में आबकारी विभाग की मासिक समीक्षा बैठक के दौरान कहीं |

श्री भूसरेड्डी ने कहा कि बिहार व उत्तर प्रदेश के चुनाव को देखते हुए अन्य राज्यों से शराब के आवागमन पर अंकुश लगाने केे लिए आबकारी विभाग, पुलिस विभाग के साथ मिलकर राज्य की सीमा पर चैकियाँ स्थापित करने की योजना बनाई गयी हैं। इस कार्ययोजना के अन्र्तगत बिहार राज्य के बार्डर से लगे जिलों में बार्डर से लगी दुकानों की लगातार माॅनीटरिंग के साथ ही ओवर रेटिंग, व्यवस्थापन आदि की जांच पड़ताल की जायेगी। इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हंै।अपर सचिव ने कहा कि कहीं पर भी किसी भी दशा में ओवर रेटिंग बर्दाशत नहीं की जाएगी। अगर ऐसा होता है, तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी एक टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। कम राजस्व अर्जित करने वाले जिलों को ज्यादा से ज्यादा राजस्व प्राप्त करने के लिए जमीनी प्रयास करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें, जिससे कि अवैध मदिरा व अन्य अवैध कार्यों पर तत्काल रोक लगाई जा सके ।

समीक्षा बैठक के दौरान आबकारी आयुक्त श्री गुरु प्रसाद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाया जाए तथा अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए । उन्होंने कहा कि जिलों में ओवर रेटिंग रोकने के लिए उप आबकारी आयुक्त तथा संयुक्त आबकारी आयुक्त को कठोर कार्यवाही करने की आवश्यकता है तथा भविष्य में ओवर रेटिंग रोकने के लिए एक प्रभावी कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं ।विभागीय समीक्षा करते हुए श्री गुरु प्रसाद ने बताया कि माह सितंबर 2020 में 2140.61 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई, जो गत वर्ष प्राप्ति की तुलना में 329.65 करोड़ रुपये अधिक है। प्रवर्तन कार्य की जानकारी देते हुए श्री गुरु प्रसाद ने बताया कि सितंबर माह में कुल 28,205 अभियोग पकड़े गए। इसी अवधि में 8.1 लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गई, इसके साथ ही 328 वाहन पकड़े गए तथा 2876 व्यक्तियों को जेल भेजा गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »