गोरखपुर, वाराणसी तथा आगरा जनपद में टेक्सटाइल एवं अप्रैल पार्क का होगा विकास—डा0 नवनीत सहगल





टेक्सटाइल एवं अपैरल के विकास हेतु तीन विकासकर्ता कम्पनियों ने
प्रस्तुत की ,आर0एफ0पी0 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में होगी एक-एक टेक्सटाइल पार्क की स्थापना ,
उत्तर प्रदेश को वस्त्र उद्योग एवं गारमेंटिंग का हब बनाने की दिशा में
सार्थक पहल-अपर मुख्य सचिव



lucknow | उत्तर प्रदेश में वस्त्रोद्योग को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर, वाराणसी तथा आगरा जनपद में टेक्सटाइल एवं अप्रैल पार्क विकसित किया जायेगा। इन तीनों जनपदों में पार्क के विकास हेतु विकासकर्ताओं को भूमि खरीद के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा, जिससे प्रोजेक्ट की लागत कम होगी और उद्यमी आसानी से अपनी इकाई स्थापित कर सकेंगे।

यह निर्णय अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल की अध्यक्षता में लोक भवन में आयोजित शासकीय स्वीकृति समिति की बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में टेक्सटाइल एवं अपैरल के विकास हेतु आर0एफ0पी0 आमंत्रित की गई। तीन विकासकर्ता कम्पनियों ने आर0एफ0पी0 प्रस्तुत की है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक एवं व्यवसायिक उन्नति के अनुकूल अवसर निवेश के सहज एवं सरल वातावरण में उत्तर प्रदेश को वस्त्र उद्योग एवं गारमेंटिंग का हब बनाने की दिशा में सार्थक पहल की जा रही है।

डा0 सहगल ने कहा कि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में एक-एक टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग द्वारा प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर निजी क्षेत्र के सहयोग से इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्कों को विकसित करने वाली निजी कम्पनियों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गयी है। इन टेक्सटाइल पार्कों को निजी डेवलपर द्वारा विकसित एवं संचालित किया जायेगा। टेक्सटाइल पार्कों के संचालन में उत्तर प्रदेश सरकार अपेक्षित सहयोग प्रदान करेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »