LDA मोहान रोड योजना का प्रथम फेज़ दीपावली तक लांच होगा


लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने मोहान रोड योजना के सम्बन्ध में की बैठक, लगभग 10 एकड़ जमीन पर बनेगा 220 केवी विद्युत सब-स्टेशन

योजना के कार्य को गति देने के लिए प्राधिकरण भवन में खुलेगा मोहान सिटी प्रोजेक्ट इम्प्लीमेन्टेशन यूनिट का कार्यालय

लखनऊ | लखनऊ में लोगों को मोहान रोड योजना के अन्तर्गत आवासीय सुविधा की सौगात जल्द मिलेगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने योजना से सम्बन्धित समस्त कार्यों को शीघ्र क्रियान्वित करते हुए इस वर्ष दीपावली तक प्रथम फेज़ लांच करने के निर्देश दिये हैं। शुक्रवार को उपाध्यक्ष महोदय द्वारा मोहान रोड योजना के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की गई, जिसमें सचिव पवन कुमार गंगवार, वित्त नियंत्रक दीपक सिंह, मुख्य नगर नियोजक नितिन मित्तल व योजना के विकासकर्ता मेसर्स ओमैक्स के प्रतिनिधि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

अधिशासी अभियन्ता संजीव गुप्ता ने बताया कि आज बैठक में योजना के विकासकर्ता मेसर्स ओमैक्स लि0 के प्रतिनिधि मुकेश कुमार द्वारा योजना के फर्स्ट फेज़ को दीपावली तक लांच करने पर सहमति व्यक्त की गई। उन्होंने बताया कि योजना में सुरक्षा के दृष्टिगत विकासकर्ता द्वारा वहां एक पुलिस चौकी का निर्माण किया जाना है। इसके लिए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी द्वारा विकासकर्ता को डीपीआर के अनुसार स्थान चयनित करके प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। प्रस्ताव आने पर पुलिस आयुक्त से वार्ता करके चौकी का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा योजना में 220 केवी विद्युत सब-स्टेशन बनाने के लिए ग्राम-कलियाखेड़ा में 24 मीटर मार्ग पर लगभग 40 हजार वर्गमीटर भूमि चिन्हित कर ली गई है। इस क्रम में उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विद्युत लाइन में होने वाले व्यय को बिजली विभाग को तत्काल प्रेषित करायें।

मोहान रोड योजना के कार्य को गति देने के लिए उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण भवन में मोहान सिटी प्रोजेक्ट इम्प्लीमेन्टेशन यूनिट का कार्यालय खोलने के भी निर्देश दिये। इसके लिए उन्होंने अधिशासी अभियन्ता-अनुरक्षण ओ0पी0 मिश्रा को कमरा आरक्षित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। बैठक के दौरान सचिव पवन कुमार गंगवार ने प्रभारी अधिकारी-अर्जन को निर्देशित किया कि वह पी0डब्ल्यू0डी0, सिंचाई विभाग, वन विभाग व नलकूप विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों से समन्वय स्थापित करके परिसम्पत्तियों के मूल्यांकन की कार्यवाही शीघ्र प्रारम्भ करे।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि मोहान रोड योजना ग्राम प्यारेपुर एवं कलिया खेड़ा की 668 एकड़ अर्जित भूमि पर बनेगी। इसके अतिरिक्त इसमें ग्राम समाज की 115 एकड़ भूमि का पुर्नग्रहण किया जायेगा। योजना के अन्तर्गत समस्त आय वर्गों के साथ-साथ अल्प एवं निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी भवन/भूखण्ड भी निर्मित/सृजित किये जायेंगे। योजना की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इसे निर्माणाधीन किसान पथ से 60 मीटर चैड़े मार्ग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता अजय कुमार सिंह, सहायक लेखाधिकारी विनोद श्रीवास्तव, अधिशासी अभियन्ता-वि0यां0 मनोज कुमार सागर, अधिशासी अभियन्ता संजीव कुमार गुप्ता और तहसीलदार शशि भूषण पाठक समेत बिजली व सिंचाई विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।


Scroll To Top
Translate »