पारिजात अपार्टमेंट के आवंटियों की समस्याओं का होगा समाधान—VC, डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी


लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने किया पारिजात अपार्टमेंट का निरीक्षण

उपाध्यक्ष ने लिफ्टों की मेन्टेनेंस का कार्य तत्काल कराने के दिए निर्देश, छत व दीवारों की मरम्मत व साफ-सफाई का होगा काम

लखनऊ | लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सोमवार को पारिजात अपार्टमेंट का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान पहले उन्होंने आवंटियों से सीधा संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को सुना और इसके बाद खुद पूरे परिसर का भ्रमण करके हर छोटी-बड़ी खामियों को चिन्हित किया। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों और ठेकेदार को हिदायत देते हुए समस्त कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा और सहायक अभियंता राकेश प्रताप भी उपस्थित रहे।

निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सर्वप्रथम बेसमेंट पार्किंग एरिया का मौका मुआयना किया। इसमें बेसमेंट लिफ्ट की गैलरी के पास पत्थर के चट्टे, तार व सरिया आदि डम्प पड़े मिलेे। इस पर उपाध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से यह कबाड़ सामान हटाकर साफ-सफाई व वाॅल पेन्टिंग कराने और लिफ्ट के बाहर स्टोन वर्क (फ्लोरिंग) कराने के निर्देश दिए। वहीं दीवारों में लीकेज की समस्या को लेकर उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि दीवारों और काॅलम के बीच के एक्सपैंशन ज्वाइंट को तुरंत भरकर ग्राउंटिंग का कार्य कराया जाए। इसके अलावा बेसमेंट में स्थित ड्रेनेज सिस्टम के टी-प्वाइंट को कवर्ड किया जाए। निरीक्षण में यह भी पाया गया कि पार्किंग के पास दो खुली दीवारें हैं, जिनका कोई उपयोग नहीं है। इस पर उपाध्यक्ष ने इन दीवारों को बंद कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अपार्टमेंट में लगे रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की साफ-सफाई करा कर इसे सुचारू करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने क्लब हाउस में पी0ओ0पी0 का कार्य भी सही तरीके से कराने के निर्देश दिए।

लिफ्ट की शिकायत पर कंपनी प्रतिनिधि तलब
निरीक्षण के दौरान कई आवंटियों द्वारा लिफ्टों के प्रायः खराब रहने की शिकायत की गयी। इस पर उपाध्यक्ष ने टावर ए-1 की लिफ्ट का स्वयं इस्तेमाल करके देखा। लिफ्ट में पंखा और लाइट सही से नहीं चल रहे थे और उसमें जाले भी लगे थे। इस पर उपाध्यक्ष ने सभी लिफ्टों की तुरंत जांच कराकर सही से मेन्टेनेंस कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अपार्टमेंट में लिफ्टें लगाने वाली जाॅनसन कंपनी के प्रतिनिधि को भी तलब किया है। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कंपनी के कार्य की समीक्षा कर ली जाए और अगर लापरवाही उजागर होती है तो सम्बंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाए।

छत का भी किया निरीक्षण
उपाध्यक्ष ने कहा कि सीवर की नियमित सफाई करायी जाए तथा इन्हें सीमेंट की स्लैब ढालकर ढका जाए। उपाध्यक्ष ने अपार्टमेंट की छत का भी निरीक्षण किया, जिसमें जगह-जगह जलभराव व काई लगी मिली। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि छत के टूटे-फूटे हिस्सों की मरम्मत कराते हुए जलभराव व काई की समस्या को जल्द दूर किया जाए। इसके अलावा उन्होंने छतों की पैरापेट वाॅल के ऊपर पत्थर/टाइल्स लगाने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं, बरसात में स्टेयर केस पर पानी की बौछार आने की शिकायत मिलने पर उपाध्यक्ष ने सीढी के उपरी हिस्से पर फाइबर शीट लगाकर क्वर्ड करने के निर्देश दिए। अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि उपाध्यक्ष द्वारा इन समस्त कार्यों को 25 अगस्त तक कराने की समय सीमा निर्धारित की गयी है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »