यूपी के किसानों को योगी सरकार का तोहफा, फसल नुकसान की होगी भरपाई


लखनऊ | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के 30 जिलों के 1.82 लाख किसानों को बाढ़ से फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने को 63.16 करोड़ रुपये दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह ने शनिवार को इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।

शासनादेश में कहा गया है कि राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर 6 दिसंबर तक 15,26,351 बाढ़ प्रभावित किसानों का विवरण दर्ज किया गया है। इसमें 5,34,94,38,981 रुपये की मांग की गई है। राहत आयुक्त की वेबसाइट पर दर्ज नामों का सत्यापन कराया गया। इसके आधार पर 13,43,620 किसानों को अब तक मुआवजा दिया जा चुका है। शेष बचे किसानों को मुआवजा देने के लिए पैसे की व्यवस्था करा दी गई है।

बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बदायूं, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मथुरा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, उन्नाव व वाराणसी के 1,82,731 किसानों को मुआवजा देने का निर्देश दिया गया है। अपर मुख्य सचिव राजस्व ने इस संबंध में जिलाधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि पात्रों को समय से सहायता राशि उपलब्ध करा दी जाए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »