24 से 26 जनवरी तक तीन दिवसीय यू0पी0 दिवस समारोह का भव्य आयोजन अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के तरफ लगेंगे 250 स्टाल


डा0 नवनीत सहगल द्वारा उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर लखनऊ तथा नोएडा में
आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा ,आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश, खादी वस्त्रों पर आधारित भव्य फैशन-शो का आयोजन




लखनऊ |

 अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि आगामी 24 से 26 जनवरी तक यू0पी0 दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान यहां अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के तरफ 250 स्टाल लगाये जायेंगे। इसमें एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) के 75 स्टाल सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लाभार्थियों में टूलकिट, ऋण स्वीकृत पत्र, पुरस्कार आदि का वितरण किया जायेगा। इसके साथ ही इस अवसर पर पूरे प्रदेश में किसान कल्याण मिशन, महिला शक्ति, मिशन रोजगार पर आधारित कार्यक्रम होंगे। उन्होंने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य भर में पूरी तरह एकरूपता के साथ यू0पी0 दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। इससे संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायं।
  डा0 सहगल आज खादी भवन में उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर लखनऊ तथा नोएडा में होने वाले कार्यक्रम हेतु गठित आयोजन समिति के सदस्यों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में 24 से 26 तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम की रूप रेखा तय की जा चुकी है। हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित किये गये हैं। पहले दिन ओ0डी0ओ0पी0, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों में टूलकिट्स, ऋण स्वीकृत पत्र आदि का वितरण होगा, जबकि दूसरे दिन 25 जनवरी को सेमिनार आदि का आयोजन तथा अंतिम दिन 26 पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
  डा0 सहगल ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा विद्युत चलित चाक, दोना पत्तल मशीन, सोलर चर्खे, तथा खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही खादी वस्त्रों पर आधारित भव्य फैशन-शो का भी आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त एक ओ0डी0ओ0पी0 तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट तथा ऋण वितरण होगा। साथ कई प्रकार के एम0ओ0यू0 होंगे और एप भी लांच किये जायेंगे। समारोह में बड़ी संख्या में अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त श्रम विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता का चेक तथा युवा कल्याण विभाग द्वारा यूथ एवार्ड दिये जायेंगे। समाज कल्याण के तहत बच्चों को छात्र-वृत्ति स्वीकृत प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। इसी प्रकार कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला कल्याण विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लिया जायेगा।
  अपर मुख्य सचिव ने नोएडा शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की वर्चुअल समीक्षा करते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना अथारिटी अपने एक साल की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्में तैयार करायें और समारोह में इसका प्रसारण सुनिश्चित करें। इसके तीनों प्राधिकरणांे की उपलब्धियों पर एक्जीविशन भी लगाई जाय। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही एग्रीकल्चर एक्जीविशन लगाई जायेगी।
  डा0 सहगल ने निर्देश भी दिये कि अवध शिल्पग्राम में पार्किंग का बेहतर प्रबंधन होना चाहिए। आगंतुकों की सुविधा के अलग-अलग स्थलों पर साइनेज लगवाये जायं। विद्युत का प्रबंध बेहतर तरीके से सुनिश्चित किया जाय। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे आयोजन स्थल पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाये जायं। पीने के पानी और टायलेट की अतिरिक्त व्यवस्था की जाय। साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रसारण कराया जाय। हर गेट पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित होनी चाहिए। मेडिकल स्टाफ की मौजूदगी सुनिश्चित की जाय।
  बैठक में निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित आयोजन से जुड़े सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top
Translate »