बहरीन देश में भी बिकेंगे ओडीओपी उत्पाद — अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल


श्री नवनीत सहगल ने बहरीन में भारत के राजदूत श्री पीयूष श्रीवास्तव से ओडीओपी उत्पादों को प्रमोट करने पर की चर्चा,श्री पीयूष श्रीवास्तव द्वारा ओडीओपी को बढ़ावा देने के लिए पूरा सहयोग देने का आश्वासन

बहरीन में आगामी नवम्बर माह में एक भव्य ओडीओपी एक्सपो का होगा आयोजन

बहरीन में लेदर, हैण्डीक्राफ्ट, इत्र, वूडेन आइटम तथा फूड प्रोसेसिंग उत्पादों की भारी मांग- श्री पीयूष श्रीवास्तव

लखनऊ | उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पाद विदेशों में धूम मचा रहे है। इसको दृष्टिगत रखते हुए जल्द ही मध्य एशिया के देश बहरीन में भी बिक्री हेतु ओडीओपी उत्पादों के निर्यात को बढ़ाया जायेगा । इसके लिए अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम श्री नवनीत सहगल ने आज बहरीन  में भारत के राजदूत श्री पीयूष श्रीवास्तव से वर्चुअल संवाद किया और एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) उत्पादों की बहरीन में प्रमोट करने पर चर्चा की।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि ओडीओपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महात्वाकांक्षी योजना है। मुख्यमंत्री की मंशानुसार एमएसएमई विभाग ओडीओपी उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाने एवं लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य कर रहा है। इन विशिष्ट उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हाल ही में दुबई में आयोजित ओडीओपी एक्सपो की हर तरफ प्रशंसा हुई है। इसी प्रकार बहरीन में ओडीओपी उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगामी नवम्बर माह में एक भव्य ओडीओपी एक्सपो का आयोजन किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बहरीन में ओडीओपी उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के लिए शीघ्र ही कालीन, लेदर, हथकरघा, मार्बलइन्ले आदि क्षेत्र से जुड़े कारीगरों/उद्यमियों एवं विभागीय अधिकारियों का एक प्रतिनिधि मण्डल बहरीन भेजा जायेगा, जो बहरीन के नागरिकों की मांग के अनुरूप उत्पाद तैयार करेंगे। साथ ही वहां के कारोबारियों से समन्वय बनाकर उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने में उद्यमियों को सहयोग दिया जाये। बहरीन में ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग हेतु भारतीय दूतावास पर ओडीओपी उत्पादों का डिस्प्ले भी कराया जायेगा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि शीघ्र ही ओडीओपी डीलर्स के फोन नम्बर और उत्पादों सैम्पल भारतीय दूतावास को भेज दिये जाये। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओडीओपी उत्पादों की बिक्री हेतु आॅनलाइन मार्केटिंग कंपनी अमेजन तथा फ्लिपकार्ट के साथ समझौता किया गया है।

श्री पीयूष श्रीवास्तव ने अपर मुख्य सचिव के इन प्रस्तावों का स्वागत किया और कहा कि ओडीओपी को बढ़ावा देने के लिए पूरा सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बहरीन में उत्तर प्रदेश से लेदर, हैण्डीक्राफ्ट, इत्र, वूडेन आइटम तथा फूड प्रोसेसिंग उत्पादों का भारी मात्रा में आयात किया जा रहा है। बहरीन में हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों की अधिक मांग है। इनकी आपूर्ति बढ़ाने के लिए प्रमोशनल इवेंट आयोजित किये जाने चाहिए। प्रवासी भारतीय को जोड़कर ओडीओपी उत्पादों को प्रोत्साहित किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कारीगरों एवं बहरीन के उद्यमियों के मध्य मीटिंग आयोजित की जानी चाहिए।  


Scroll To Top
Translate »